नीट के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से, बायोमेटिक सिस्टम से होगी निगरानी

देहरादून।

मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोच रहें अभ्यर्थियों का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ। नीट के लिए आॅनलाइन आवेदन आज से शुरू हो चुकें है। बता दें, एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष-यूजी, वेटनरी कोर्स के अलावा एम्स और जिपमर के दाखिले भी अब नीट के माध्यम से होंगे। पहले एम्स और जिमपर के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन 2020 से मेडिकल के सभी कोर्से के लिए नीट प्रवेश परीक्षा को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके तहत मेडिकल में होने वाले दाखिले अब नीट के माध्यम से ही होंगे।

नीट की परीक्षा तीन मई को आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड 27 मार्च को जारी किए जाएंगे। परीक्षा परिणाम 4 जून को जारी किए जाएंगे। यह परीक्षा ओएमआर शीट यानी पेन-पेपर मोड पर होगी। नीट के स्कोर को परसेंटाइल स्कोर के रूप में बदलकर सार्वजनिक किया जाएगा। इस बार परीक्षा में कुछ जरूरी बदलाव किए जाने की संभावना जताई जा रही है। आवेदन भरने के समय छात्रों से लाइव फोटो अपलोड कराई जाएगी।

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में सुरक्षा के इंतजाम अब और अधिक पुख्ता होने जा रहे हैं। इस बार परीक्षा में बायोमेटिक सिस्टम से छात्रों पर निगरानी रखी जाएगी। ये निगरानी सिर्फ प्रवेश परीक्षा तक के लिए ही नहीं है। प्रवेश परीक्षा से लेकर कोर्स में दाखिले के बाद, पढ़ाई के दौरान कक्षा में कभी भी बायोमेटिक सिस्टम से छात्र की जांच की जा सकेगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी डिजिटल बायोमेटिक का पूरा डाटा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय को देगा।

Advertisements