सीआईएससीई: घर बैठे भी दे सकेंगे दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा, एक विकल्प को चुन सकेंगे छात्र

सीआईएससीई: घर बैठे भी दे सकेंगे दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा, एक विकल्प को चुन सकेंगे छात्र

बोर्ड ने पहले सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों से मांगी राय, स्कूल या घर दोनों में से किसी एक विकल्प को चुन सकेंगे विद्यार्थी, स्कूल के लिए अभिभावकों की रजामंदी होगी अनिवार्य।

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने दसवीं और बारहवीं के पहले सेमेस्टर की ऑनलाइन आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। नवंबर/ दिसंबर में आयोजित होने वाली परीक्षा में विद्यार्थी स्कूल या घर बैठे ऑनलाइन शामिल हो सकेंगे। इसे लेकर बोर्ड ने सभी प्रधानाचार्यों से ऐसे विद्यार्थियों की अलग अलग सूची तलब की है। जो परीक्षा घर बैठे या स्कूल से ऑनलाइन मोड में देना चाहते हैं। बोर्ड का आदेश गोरखपुर के 19 स्कूलों में पहुंच गया है।


आदेश के मुताबिक विद्यार्थियों को अपने प्रधानाचार्य को ये भी सूचना देनी होगी वो लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन में से किस उपकरण से परीक्षा देंगे। संबंधित माध्यम में कैमरा और माइक्रोफोन होना आवश्यक है। हालांकि बोर्ड ने स्कूलों को प्राथमिकता स्कूल पर ऑनलाइन केंद्र बनाने की दी है। मगर इसके लिए अभिभावकों की रजामंदी आवश्यक होगी। प्रधानाचार्यो को ये सूचना बोर्ड के कैरियर पोर्टल पर अपलोड करना होगा।


गुरुवार से लिंक एक्टिवेट हो जाएगा। 18 अक्तूबर तक सूचनाएं बोर्ड को प्रेषित करना अनिवार्य है। नकलविहीन परीक्षाओं के लिए भी सीआईएससीई ने ठोस कार्य योजना बनाई है। इसके अंतर्गत परीक्षाओं की ऑनलाइन निगरानी के लिए हर स्कूल में प्रॉक्टर, बफर प्रॉक्टर और आईटी र्स्पोट एग्जीक्यूटिव तैनात किए जाएंगे। सभी स्कूल संचालकों को अपने अपने विद्यालय से ऐसे लोगों के नाम भी पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड करना है।

25 विद्यार्थियों पर होंगे एक प्रॉक्टर
बोर्ड के आदेश के मुताबिक 1:25 के अनुपात में एक प्रॉक्टर की तैनाती होगी। इसके साथ ही हर स्कूल को एक बफर प्रॉक्टर 50 विद्यार्थियों पर तैनात करना होगा। अधिकतम तीन बफर प्रॉक्टर स्कूल तैनात कर सकेंगे। इसके साथ ही 100 विद्यार्थियों पर एक आईटी स्पोर्ट एग्जीक्यूटिव को तैनात किया जाएगा। अधिकतम तीन आईटी स्पोर्ट एग्जीक्यूटिव तैनात किए जा सकेंगे। 7-12 अक्तूबर तक इसकी सूची कैरियर पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

अध्यक्ष गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन अजय शाही ने कहा कि सीआईएससीई की ओर से ऑनलाइन मोड में आयोजित होने वाली पहले सेमेस्टर की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों को घर और स्कूल में से केंद्र चुनने की सुविधा दी गई है। स्कूल प्रबंधन को ये जानकारी कैरियर पोर्टल पर उपलब्ध कराना है। जानकारी एकत्र की जा रही है।

 

Advertisements