मुख्यमंत्री धामी ने की प्रदेश में 8 स्थानों पर नए डिग्री कॉलेज शुरू करने की घोषणा

मुख्यमंत्री धामी ने की प्रदेश में  8 स्थानों पर नए डिग्री कॉलेज शुरू करने की घोषणा

पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में आठ नए डिग्री कॉलेज खोले जाने की घोषणा की | इसके अतिरिक्त सात डिग्री कॉलेजों का भी स्नातक से स्नातकोत्तर में उच्चीकरण भी किया जाएगा । लंबे समय से चली आ रही मांगों को देखते हुए धामी ने कहा कि सभी डिग्री कॉलेजों में आवश्यकता अनुशार अतिरिक्त पद सृजित किए जाएंगें |

मुख्यमंत्री धामी ने प्रदेश में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आठ नए महाविद्यालयों को शुरू करने की घोषणा की है । इन 8 डिग्री कॉलेजों के नामों में शामिल है कल्जीखाल पौड़ी, खिर्सु पौड़ी, देवाल चमोली, देहरादून शहर, हरिद्वार शहर (भूपतवाला), हल्द्वानी शहर में, गदरपुर ऊधमसिंह नगर, दन्या अल्मोड़ा । इसके अलावा राज्य के जिन 7 महाविद्यालयों का स्नातक से स्नातकोत्तर में उच्चीकरण किया जाएगा उनमे शामिल है राजकीय महाविद्यालय, थलीसैंण (पौड़ी), राजकीय महाविद्यालय, मुनस्यारी (पिथौरागढ़), राजकीय महाविद्यालय, गैरसैंण (चमोली), राजकीय महाविद्यालय, कपकोट (बागेश्वर), राजकीय महाविद्यालय सोमेश्वर, राजकीय महाविद्यालय, हल्दूचौड़ (नैनीताल), राजकीय महाविद्यालय, लक्सर (हरिद्वार), शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने राजकीय महाविद्यालयों में आवश्यकतानुसार स्नातक स्तर पर 50 एवं स्नातकोत्तर स्तर पर 10 अतिरिक्त शैक्षणिक पदों का सृजन करने की भी घोषणा की है । इसके अतिरिक्त बेहतर शैक्षिक वातावरण के लिए समस्त शासकीय महाविद्यालयों में कम से कम एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग एवं अन्य आवश्यक आधुनिक तकनीकी सुविधायुक्त लेक्चर हाल बनाए जाएंगे । साथ ही पाठ्यक्रमों को नई शिक्षा नीति के अनुरूप करने के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित होगी।

Advertisements