उत्तराखंड में कल से खुलेंगे कॉलेज और विश्वविद्यालय, शिक्षा विभाग ने जारी की SOP

उत्तराखंड में कल से खुलेंगे कॉलेज और विश्वविद्यालय, शिक्षा विभाग ने जारी की SOP

उत्तराखंड में 15 दिसंबर (15 December) से कॉलेज और विश्वविद्यालय एक बार फिर से खोले जाएंगे. राज्य सरकार ने कोविड -19 महामारी के मद्देनजर करीब 10 महीने तक बंद रखने के बाद राज्य में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने के फैसले के साथ मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) की एक लिस्ट भी जारी कर दी है.

5 दिसंबर से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने का निर्णय कैबिनेट की बैठक के बाद लिया गया, जिसके बाद उत्तराखंड शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव ओम प्रकाश (Uttarakhand Education Department Chief Secretary Om Prakash) ने एसओपी (SOP) भी जारी की.

समाचार एजेंसी ANI की रिपोर्ट के अनुसार, ओम प्रकाश ने छात्रों को आरटी-पीसीआर (RT-PCR) टेस्ट कराने के लिए कहा है. इसके अलावा छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने के लिए अपने माता-पिता की लिखित सहमति भी अनिवार्य रूप से दिखानी होगी.

कॉलेजों को 50% की क्षमता के साथ खोला जाएगा और प्रैक्टिकल परीक्षाओं वाले पाठ्यक्रम में पढ़ने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी. थ्योरी सब्जेक्ट की कक्षाएं ऑनलाइन ही चलती रहेंगी.


कॉलेजों को यह भी सलाह दी गई है कि वे कक्षा और लेबोरेटरी के अंदर सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए विभिन्न शिफ्टों और छोटे बैचों में कक्षाएं संचालित करें.

Advertisements