नैनीताल में शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान: पांचवी तक मातृभाषा और आगे अंग्रेजी में पढ़ेंगे विद्यार्ति

नैनीताल में शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान: पांचवी तक मातृभाषा और आगे अंग्रेजी में पढ़ेंगे विद्यार्ति

-शिक्षा मंत्री ने किया मुख्यालय में राबाइंका का अटल उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में शुभारंभ
-बताया 15 जुलाई के बाद अटल उत्कृष्ट विद्यालयों को मिल जाएंगे योग्य शिक्षक
-आगे और 500 अटल आदर्श विद्यालय तथा 2500 प्राथमिक विद्यालय योजना में लिए जाएंगे। 

 

प्रदेश के विद्यालयी शिक्षा, प्रौढ़ शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज मंत्री अरविन्द पांडे ने शुक्रवार को अटल उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में चयनित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज तल्लीताल का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री पांडे ने उम्मीद जताई कि विद्यालय में अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त होने के साथ यहां पड़ने वाले कमजोर आय वर्ग के परिवारों के बच्चे भी अंग्रेजी भाषा में और स्मार्ट क्लास सहित अन्य अत्याधुनिक पद्धति से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि हम नई शिक्षा नीति का आकलन करते हुए अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में कक्षा पांच तक मातृ भाषा में पढ़ायेंगे तथा कक्षा 6 से शत-प्रतिशत अंग्रेजी माध्यम में पढ़ायेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 190 अटल उत्कृष्ट विद्यालय चयनित हैं। इन विद्यालयों में 797 पदों की आवश्यकता है। इस आवश्यकता की पूर्ति हेतु विभाग के 3950 शिक्षकों ने आवेदन किया है। इनकी जांच 15 जुलाई को की जाएगी। इससे अटल उत्कृष्ट विद्यालयों को योग्य शिक्षक प्राप्त होंगे। उन्हांेने कहा कि आगे द्वितीय चरण में 500 अटल आदर्श विद्यालय और इनके साथ 5-5 यानी कुल 2500 प्राथमिक विद्यालय भी बनाए जाएंगे, ताकि उनके बच्चे यहां पढ़ने आयें। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार, राज्य में सभी को समान अवसर प्रदान करने, सबको शिक्षा-अच्छी शिक्षा प्रदान करने, शैक्षणिक कार्यों में उत्कृष्टता लाने, शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने और शिक्षा के उन्नयन के लिए कार्य कर रही है। इसके परिणाम स्वरूप ही नीति आयोग के सर्वे में राज्य उत्कृष्ठ शिक्षा में देश में चौथे पायदान पर पहुंच गया है, आगे सरकार का लक्ष्य पहले पायदान पर पहुचने का है। उल्लेखनीय है कि आज ही श्री पांडे ने शहीद बहादुर सिंह मटियाली राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज पतलोट, जीआईसी भीमताल, जीआईसी ढोकाने, जीआईसी जितुआ पीपल का भी शुभारंभ किया।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने ग्रामीण एवं कमजोर आय वर्ग के बच्चों के लिए भी आज के दौर में अंग्रेजी भाषा में पढ़ाई को बुनियादी आवश्यकता बताया। ब्लॉक प्रमुख डॉ.हरीश बिष्ट ने भी विचार रखे। कार्यर्क्रम में उप जिलाधिकारी प्रतीक जैन, राज्य अपर परियोजना निदेशक डॉ. मुकुल सती, अपर निदेशक रघुनाथ आर्य, मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता, उप निदेशक खेल अख्तर अली, प्रधानाचार्या सावित्री दुग्ताल, सभासद तारा राणा, गजाला कमाल, विश्वकेतु वैद्य, अरविंद पडियार, आनंद बिष्ट, दीपिका बिनवाल, हरीश भट्ट, पीसी साह, रोहित भाटिया, रेखा आर्या, राधा तोलिया, आयुष भंडारी, सलमान जाफरी आदि उपस्थित रहे।

Advertisements